फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने PM मोदी, 8वें नंबर पर अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन, देखें पूरी लिस्ट

Modi

Share This Story

Share This Story

नेशनल डेस्कः विश्व के सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में पीएम मोदी ने अव्वल स्थान प्राप्त किया है। मॉर्निंग कंसल्ट के अनुसार पीएम मोदी 76% की अप्रूवल रेटिंग के साथ सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता हैं। सर्वे में दूसरे पायदान पर मैक्सिको के प्रेसिडेंट ओब्राडोर रहे हैं, जिन्हें 66% रेटिंग मिली है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 37% अप्रूवल रेटिंग के साथ 8वें पायदान पर हैं, जबकि इसी सर्वे में इटली की पीएम जॉर्जिया मैलोनी 41% रेटिंग के साथ छठें पायदान पर हैं।

कई सालों से मोदी का जलवा कायम
पीएम मोदी पिछले कई सालों से इस लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं। वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन 40 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ लिस्ट में सातवें स्थान पर हैं, जो मार्च के बाद से उनकी सबसे ज्यादा अप्रूवल रेटिंग है।

राजनीतिक खुफिया अनुसंधान फर्म द्वारा एकत्र किया गया डेटा 22 वैश्विक नेताओं के सर्वेक्षण पर आधारित है। 6 से 12 सितंबर, 2023 तक एकत्र किए गए आंकड़ों के अनुसार, इस ग्लोबल लिस्ट में सबसे कम डिस्प्रूवल रेटिंग भी पीएम मोदी की केवल 18% है।

जहां तक ​​डिस्प्रूवल रेटिंग का सवाल है, सूची में शीर्ष 10 नेताओं में से, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की डिस्प्रूवल रेटिंग सबसे अधिक 58 प्रतिशत है और ऐसा माना जाता है कि यह खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मुद्दे पर भारत के साथ कनाडा के कूटनीतिक मतभेद की वजह से हुआ है।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ के सितंबर सर्वेक्षण में भी 76 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ वे दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में टॉप पर थे। अप्रैल के सर्वेक्षण में भी 76 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ पीएम मोदी को अपने अमेरिकी और ब्रिटेन समकक्षों जो बाइडेन और ऋषि सुनक को पीछे छोड़ते हुए ‘सबसे लोकप्रिय’ नेता करार दिया गया था। फरवरी में भी, पीएम मोदी को 78 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता के रूप में आंका गया था।

Join Channels

Share This Story

The Bombay Tribune Hindi

फॉलो करें हमारे सोशल मीडिया

Recent Post

वोट करें

What does "money" mean to you?
  • Add your answer