दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड

Share This Story

Share This Story

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड ने जीना मुश्किल कर दिया है। उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर राज्यों में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है, जिसकी वजह से दिन के समय में भी ठिठुरन भरी ठंड कायम है। अब मौसम विभाग ने उस तारीख के बारे में बता दिया है, जब से उत्तर पश्चिम भारत में कड़ाके की ठंड से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार, कल यानी कि 11 जनवरी से उत्तर पश्चिम भारत में कोल्ड डे और गंभीर कोल्ड डे की स्थिति कम होने वाली है। दिल्ली में भी सिर्फ आज कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है, जबकि कल से इससे राहत मिल जाएगी। हालांकि, अगले चार से पांच दिनों तक सुबह और रात के समय घना कोहरा छाया रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश में न्यूनतम तापमान 5-10 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है, जबकि मध्य प्रदेश और बिहार में यह 11-13 डिग्री के बीच बना हुआ है। आज सबसे ज्यादा ठंड पूर्वी राजस्थान के सीकर में दर्ज की गई, जहां न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस था। बीते दिन की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी मध्य प्रदेश में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड की स्थिति दर्ज की गई। वहीं, मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, मराठवाड़ा के इलाकों में बीते दिन बारिश भी हुई।

मौसम विभाग ने कई राज्यों में बारिश का भी अलर्ट जारी किया है। अगले दो दिनों के दौरान तमिलनाडु, केरल, तटीय कर्नाटक और लक्षद्वीप में मध्यम बारिश होगी। इसके अलावा, मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण और गोवा व मध्य महाराष्ट्र में 10 जनवरी को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तरी राजस्थान में 11 और 12 जनवरी की सुबह बहुत घना कोहरा पड़ने की संभावना है। इसके बाद इसमें कमी आएगी। वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा में 11-15 जनवरी, जम्मू डिविजन, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तरी मध्य प्रदेश, ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 11 और 12 जनवरी को सुबह कोहरा छाया रहेगा।

मौसम विभाग ने बड़ी राहत देते हुए बताया है कि हरियाणा, चंडीगढ़ दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश में 10 जनवरी को कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे के हालात रहेंगे। हालांकि, उसके बाद खुशखबरी है कि 11 जनवरी से स्थिति सुधरेगी और कोल्ड डे और गंभीर कोल्ड डे जैसे हालात खत्म हो जाएंगे। इसके अलावा, मध्य और पूर्वी भारत में अगले तीन से चार दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस के बीच गिरावट देखने को मिलेगी। वहीं, देशभर में अगले पांच दिनों तक कहीं भी शीतलहर नहीं चलने वाली है।

Join Channels

Share This Story

The Bombay Tribune Hindi

फॉलो करें हमारे सोशल मीडिया

Recent Post

वोट करें

What does "money" mean to you?
  • Add your answer