चीन में फैली नई बीमारी, रोज आ रहे 7 हजार मरीज; भारत पर कितना असर होगा?

चीन में फैली नई बीमारी

Share This Story

Share This Story

चीन में रहस्यमयी बीमारी से ग्रसित 7 हज़ार मरीज़ हर दिन अस्पताल पहुंच रहे हैं. WHO के बाद भारत ने भी इस बीमारी को लेकर राज्यों को एडवाइजरी जारी कर दी है

चीन में फैली बीमारी का असर ज्यादातर बच्चों पर देखने को मिल रहा है चीन में फैली बीमारी का असर ज्यादातर बच्चों पर देखने को मिल रहा है

दुनिया भर में फैलने वाली बीमारियों की सर्विलांसिंग करने वाली संस्था प्रो-मेड ने चीन में एक नई बीमारी की पहचान की है. प्रो-मेड के मुताबिक चीन में एक रहस्यमयी बीमारी तेजी से फैल रही है जिसका असर दुनिया भर में देखने को मिल सकता है. आंकड़ों के अनुसार हर रोज 7 हज़ार बच्चे इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. चीन के अस्पतालों में मरीजों की संख्या में अचानक इजाफा देखने को मिला है.

हालांकि इस बीमारी को लेकर चीन के दावे अलग हैं. चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया है कि ये कोई रहस्यमयी बीमारी नहीं है. चीन सरकार का दावा है कि यह आम निमोनिया है. जिसका असर ठंड के मौसम में बच्चों पर देखने को मिलता है. मंत्रालय का कहना है कि कोरोना संक्रमण की वजह से देशभर में लॉकडाउन लगाया गया था. जिसे इसी साल फरवरी में हटाया गया.

चीन का कहना है कि लॉकडाउन हटने के बाद ये पहली ठंड है. लंबे समय से घरों में बंद रहने की वजह से कम उम्र के बच्चों में सामान्य बीमारियों से लड़ने वाले एंटी वायरस मजबूती से विकसित नहीं हो पाए हैं जिसकी वजह से अब उन्हें निमोनिया हो रहा है.

इस बीमारी से ग्रसित मरीजों में फेफड़े की समस्या हो रही है. सांस लेने में दिक्कतें सामने आ रही हैं. तेज बुखार, खांसी और गले में दर्द जैसे लक्षण दिख रहे हैं. चीन के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि ये समस्याएं निमोनिया से ग्रसित मरीजों में देखने को मिलती है.

Join Channels

Share This Story

The Bombay Tribune Hindi

फॉलो करें हमारे सोशल मीडिया

Recent Post

वोट करें

What does "money" mean to you?
  • Add your answer