पीले और गुलाबी राशन कार्ड धारकों की मौज! गैस सिलेंडर अब सिर्फ 428 रुपये में मिलेगा

Share This Story

Share This Story

 नई दिल्ली: केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती के बाद गोवा सरकार ने बड़ी घोषणा की है। इस घोषणा के साथ ही राज्य सरकार ने अंत्योदय अन्न योजना कार्डधारकों के लिए एक बड़ा तोहफा भी पेश किया है. यह तोहफा कमिश्नरी तरीके से सब्सिडी पाने वाले लोगों के लिए बड़ी राहत है। इस लेख में हम गोवा सरकार की इस घोषणा के लाभों के बारे में जानेंगे और इससे गरीब परिवारों को कैसे मदद मिलेगी।

कार्डधारकों को गोवा सरकार की उज्ज्वल योजना का तोहफा

गोवा सरकार ने उज्ज्वल योजना कार्ड धारकों के लिए ‘मुख्यमंत्री वित्तीय सहायता योजना’ शुरू की है। योजना के तहत राज्य सरकार अंत्योदय अन्न योजना कार्ड धारकों को प्रति सिलेंडर 275 रुपये की सब्सिडी प्रदान करेगी। इसका मतलब यह है कि उज्ज्वल योजना कार्ड धारकों को अब 428 रुपये प्रति सिलेंडर की दर से गैस सिलेंडर मिलेगा।

दोहरा लाभ: 200 रुपये उज्ज्वला योजना सब्सिडी और 275 रुपये सरकारी सब्सिडी

केंद्र सरकार ने हाल ही में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की सब्सिडी की घोषणा की थी और इसका लाभ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिल रहा है। इसके अलावा, गोवा सरकार ने AAY (अंत्योदय) राशन कार्ड धारकों के लिए प्रति माह 275 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी की घोषणा की है। इसका मतलब है कि उज्ज्वला योजना कार्ड धारकों को अब प्रति सिलेंडर 475 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

अंत्योदय अन्न योजना: गरीब परिवारों की मदद

अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई) एक ऐसी योजना है जो गरीब परिवारों की जरूरतों को पूरा करती है। इस योजना के तहत सबसे जरूरी घरेलू उपयोग के लिए गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाता है। गोवा सरकार की नई सब्सिडी योजना गरीब परिवारों के लिए और भी बड़ी राहत लाएगी।

सिलेंडर की कीमत में गिरावट

रक्षाबंधन के मौके पर 200 रुपये की कटौती के बाद पणजी में 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमत 903 रुपये हो गई है. साउथ गोवा में भी सिलेंडर की कीमत 917 रुपये है. इस प्रकार, 200 रुपये उज्ज्वला योजना सब्सिडी और 275 रुपये सरकारी सब्सिडी मिलने के बाद एक सिलेंडर की कीमत 428 रुपये होगी। हालांकि, फिर भी ऐसे लाभार्थियों को गैस एजेंसी को सिलेंडर की पूरी कीमत चुकानी होगी।

इस अद्भुत योजना के बारे में गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत और केंद्रीय मंत्री शिरपद वाई नाइक ने पणजी में एलपीजी सिलेंडर रिफिलिंग के लिए ‘मुख्यमंत्री वित्तीय सहायता योजना’ शुरू की है, जो गरीब परिवारों को अधिक किफायती सिलेंडर प्रदान करेगी।

 

Join Channels

Share This Story

The Bombay Tribune Hindi

फॉलो करें हमारे सोशल मीडिया

Recent Post

वोट करें

[democracy id="1"]